How to Earn Free Money From Binance: Binance से पैसे कैसे कमाए? जानिए पूरी तकनीक

दोस्तों, आज हम World No.1 Crypto Exchange Binance के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप Crypto Currency के बारे में जानते होंगे, तो इसके बारे में भी जरुर पता होगा, क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है। यहां पर लाखों लोग क्रिप्टो में ट्रेडिंग करके हर दिन लाखों रुपया कमाते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

Binance

अगर आपके पास क्रिप्टो में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करने के लिए पैसा नहीं है, तो हम आपके बिना इन्वेस्टमेंट किया हुए binance से मुफ्त पैसे कैसे कमाए? उसके बारे में भी बताएंगे। इसके अलावा Binance पर अकाउंट कैसे बनाएं, Binance में पैसे कैसे डिपॉजिट करें और निकले। इन सब चीजों के बारे में भी बताया जाएगा।

अगर आप cryptocurrency में दिलचस्पी है और क्रिप्टो में इन्वेस्ट करके पैसा कमाना है तो आपको binance के बारे में अच्छे से जानना और यहां से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

बाइनेंस क्या है?

बाइनेंस एक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म. जहां से ज्यादातर लोग क्रिप्टो करेंसी को खरीदते और बेचते हैं. यहां पर आप क्रिप्टो में ट्रेडिंग भी कर सकते हैं. इसका स्थापना सन 2017 में चीन के रहने वाले Changpeng Zhao नामक व्यक्ति ने किया था.

Binance प्लेटफार्म पर आपको बहुत तरह का सुविधा मिल जाएगा, जैसे की— Spot Trading, P2P Trading, Futures Trading, Margin Trading और De-Centralized Finance. इन सब में से आप किसी में भी ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास Binance अकाउंट होना चाहिए।

Binance के पास सिर्फ Exchange ही नहीं, बल्कि इसके अलावा इन्होंने मार्केट में अपना और भी प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. जैसे की Binance Academy, Binance Launchpad, Binance Charity और Binance Card.

इनका अपना खुद का क्रिप्टो करेंसी है. जिसका नाम Binance Coin (BNB) है. इस कॉइन का उपयोग बाइनेंस पर ट्रेडिंग फीस देने के लिए और दूसरे कॉइन को खरीदने के किया जाता है. इसका उपयोग करने पर दूसरे कॉइन के मुकाबले में फीस भरने में कम पैसे लगते हैं.

Binance पर अकाउंट कैसे बनाएं

Binance पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपके पास सिर्फ अपना एक Email ID या Phone Number होना चाहिए. जिससे आप अपना अकाउंट बना सकते हैं. इसमें अपने फ़ोन नंबर से अकाउंट कैसे बनाएं, वह बताएँगे. इसलिए अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:—

  1. सबसे पहले आपको Binance के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और उसके बाद Sign Up With Email Or Phone पर क्लिक करना है। जो आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो।
  2. अब आपको अपना फ़ोन नंबर और पासवर्ड डालना है. उसके बाद Create Personal Account पर क्लिक कर देना है.
  3. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 6 digit का OTP नंबर आएगा, उसे डालकर सबमिट कर देना है. जिससे आपका अकाउंट बन जाएगा.
  4. अब आपको अपना अकाउंट Verify करना होगा. इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड या कोई भी एक डॉक्यूमेंट देना होगा. जिससे आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाए. इसके लिए Binance App प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले वेरीफाई करने के लिए अच्छा रहेगा.
  5. अपना username और password डालकर binance app में लॉगइन कर लेना है. उसके बाद Verify वाले बटन पर क्लिक करना है.
  6. अब आपको अपना Country सेलेक्ट करना है, उसके बाद अपना Legal Name और Date Of Birth डालकर Continue बटन पर क्लिक कर देना है.
  7. इसके बाद आपको अपना Address डालना है. जो आपके आईडी कार्ड पर दिया हुआ है. उसे ही डालना है और फिर Continue पर क्लिक करना है.
  8. अब आपको अपनी आईडी कार्ड का आगे और पीछे दोनों तरफ का फोटो खींचकर अपलोड करना है और Continue पर क्लिक कर देना है.
  9. अब आपको Being Verification पर क्लिक करना है और अपना एक Selfie लेना है. उसके बाद आपका अकाउंट Verify हो जाएगा और अपने आप binance app के होम पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.

Binance से पैसे कैसे कमाए

Binance से पैसे कमाने का मुख्य रूप से दो तरीके हैं. जिसमें से पहले तरीका क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करके पैसे कमाने का है. अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो यहां से बिना इन्वेस्टमेंट के भी पैसे कमा सकते हैं. इन दोनों तरीकों से पैसे कैसे कमा सकते हैं. इसके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं.

1. इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग या इन्वेस्ट करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको कोई एक अच्छा सा कॉइन ढूंढना होगा. उसके बाद जब वह कॉइन कुछ प्रतिशत नीचे गिर जाए, तो वह खरीद लीजिए. जब वह कॉइन आपको अच्छा खासा प्रॉफिट देने लगे, तो उसे बेचकर निकाल सकते हैं.

अगर आप चाहो, तो क्रिप्टोकरंसी में Intraday Trading करके रोज के 5 से 10 डॉलर आराम से कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास ट्रेडिंग का अच्छा नॉलेज होना चाहिए, क्योंकि बिना नॉलेज के Intraday में आपका लॉस हो सकता है.

2. Binance App को रेफर करके पैसे कमाए

Binance App को रेफर करने पर आपको एक बहुत ही अच्छा अमाउंट प्रत्येक रेफर पर दिया जाता है‌। लेकिन थोड़ा मुश्किल है। फिर भी अगर आप हफ्ते में 1 Refer भी कर लेते है, तो आपको $100 डॉलर का वाउचर मिलेगा। 

लेकिन इसके लिए अपने जिसको Binance App रेफर किया है‌, अगर उसने Binance पर $50 का इन्वेस्टमेंट किया, तो आपको आराम से $100 डॉलर का वाउचर मिल जाएगा। और आपको तो पता ही है $100 डॉलर में कम से कम ₹8000 होता है। इस तरह महीने में चार-पांच भी रेफरल कर लेते हैं, तो आपका अच्छा खासा कमाई हो जाएगा।

Binance में पैसे कैसे deposit करें

Binance में आप खुद से पैसे डिपाजिट नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आप किसी Seller से P2P Trading के जरिए USDT, BNB, Bitcoin जैसे क्रिप्टो टोकन खरीदना होगा। जिसे आप पैसे देंगे, तो वह आपके वॉलेट में क्रिप्टो दे देगा। Binance में P2P Trading से पैसे कैसे डिपॉजिट करें? वह बताने वाले हैं—

  1. सबसे पहले आपको अपना Binance Account को Open कर लेना है. उसके बाद Deposit वाले बटन पर क्लिक करना है.
  2. अब आपको P2P Trading को सेलेक्ट कर लेना है. इसलिए की पैसे डिपाजिट करने के लिए बेस्ट और Secure मेथड है.
  3. उसके बाद ऊपर कॉर्नर में INR को सेलेक्ट करना है. जिस क्रिप्टोकरंसी में पैसे डिपाजिट करना है. उसे सेलेक्ट करना है. जैसे की USDT, Bitcoin, Ethereum हो गया.
  4. अब आपको ऐसे Seller को चुनना है. जिसका Success Ration कम से कम 95% से ज्यादा हो. उसके बाद Buy वाले बटन पर क्लिक कर देना है.
  5. जितना अमाउंट डिपाजिट करना चाहते हो, वह डालकर Buy USDT पर क्लिक कर देना है. उसके बाद आप Next पेज पर चले जाएंगे.
  6. यहां पर आपको नीचे To Payment Page का बटन दिखेगा. उस पर क्लिक करके Seller का UPI ID कॉपी करके पेमेंट कर देना है.
  7. जब आप उसे पेमेंट कर दे, तो उसके बाद Transferred, Notify Seller पर क्लिक कर देना है और आपके क्रिप्टो करेंसी 15 मिनट में वॉलेट में आ जाएंगे.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में आपको Binance Exchange के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी दी है. यहां से आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. लेकिन आपके पास पैसे नहीं है, तो Binance को रेफर करके भी सोशल मीडिया पर एक मोटा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो और कुछ सीखने को मिला हो, तो अपने दोस्तों के 

साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिएगा. इससे जुड़े कोई सवाल है, तो कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं.

Post a Comment

Please Don't Use Spam Links in Comment

Previous Post Next Post

Contact Form