Paytm QR Code for shop: दुकान के लिए Paytm QR Code कैसे प्राप्त करें?

नमस्कार दोस्तों!  आधुनिक तकनीकी युग में ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट्स का बढ़ता प्रचार नजर आ रहा है। व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों को इस नए संचार के साथ जुड़ने का लाभ हो रहा है। इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण चरण है Paytm QR code for shop की प्राप्ति। यह दुकानदारों को उनकी दुकान में आसानी से डिजिटल पेमेंट को अनुमोदित करने की सुविधा प्रदान करता है।

अगर आप भी दुकान चलाते हैं और दुकान के लिए Paytm QR Code कैसे प्राप्त करें? के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको दुकान के लिए Paytm QR कोड प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक से बताएंगे। 

Table of Contents

Paytm QR Code for shop

Paytm क्या है ?

Paytm भारत में सबसे बड़ा और प्रमुख डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म है। यह एक मोबाइल वॉलेट, ई-कॉमर्स और डिजिटल वित्त सेवा प्रदाता है जिसे विजय शेखर शर्मा ने स्थापित किया था। Paytm ने ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान, अपने बैंक खाता और अन्य वित्तीय संबंधित सेवाओं के लिए एक सुरक्षित और आसान विकल्प प्रदान किया है।

Paytm शुरू में एक मोबाइल वॉलेट के रूप में शुरू हुआ था, जिसे उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन पर धन जमा कर सकते थे और उसका उपयोग खरीदारी, ऑनलाइन भुगतान और बिल भुगतान के लिए कर सकते थे। हालांकि, अब Paytm ने अपने सेवाओं का विस्तार करके वित्तीय संबंधित सेवाओं, बैंकिंग, लोन, बीमा और निवेश जैसे कई अन्य सेवाएं भी प्रदान करना शुरू किया है।

Paytm ने भारतीय अर्थव्यवस्था में डिजिटल भुगतान का एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है और आधारभूत बैंकिंग सेवाओं को सुलभ और पहुंचने योग्य बनाने का प्रयास किया है। यह उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने, रिचार्ज करने, टिकट बुक करने, आरक्षण करने, बिल भुगतान करने और और भी बहुत सारी सेवाएं प्रदान करता है।

यह भारत सरकार के "डिजिटल इंडिया" अभियान का एक प्रमुख हिस्सा है और भारतीय बाजार में एक अग्रणी भूमिका निभा रहा है। Paytm का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है और इसकी संपत्ति को 2021 तक 16 बिलियन डॉलर के करीब आंका गया है।

दुकान के लिए Paytm QR Code कैसे प्राप्त करें?

Paytm QR code for shop प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. पहले और सबसे महत्वपूर्ण चरण है Paytm ऐप डाउनलोड करना। यह ऐप आपके स्मार्टफोन के आधिकारिक ऐप स्टोर (Play Store या App Store) पर उपलब्ध होगा। आप अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार उपयुक्त स्टोर में जाकर इसे खोज सकते हैं।
  2. Paytm ऐप इंस्टॉल करने के बाद, ऐप को खोलें और उपयुक्त विवरणों के साथ साइन अप करें। अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें और उपयुक्त पुष्टि चरणों का पालन करें।
  3. साइन अप पूर्ण होने के बाद, Paytm ऐप के मुख्य स्क्रीन पर जाएं और "वॉलेट" विकल्प का चयन करें। यहां आपको अपना वॉलेट बैलेंस दिखाई देगा।
  4. अब आपको "Accept Payment" विकल्प का चयन करना होगा। यह विकल्प आपके Paytm QR कोड के लिए नए पेमेंट स्क्रीन पर ले जाएगा।
  5. अगले स्क्रीन पर आपको "ग्राहक कोड" का चयन करना होगा। इसे चुनने के बाद, एक नया QR कोड उत्पन्न होगा और आपके व्यापार से संबंधित विवरण जैसे नाम, ईमेल, और फोन नंबर दर्ज करने का विकल्प मिलेगा।
  6. अगर आप चाहें, तो आप अपने QR कोड के लिए एक विशेष छवि चुन सकते हैं या डिफ़ॉल्ट चयनित छवि का उपयोग कर सकते हैं।
  7. अंतिम चरण में, आपको "निर्माण करें" बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपका Paytm QR कोड सफलतापूर्वक निर्मित किया जाएगा।

इसके बाद, आप अपने Paytm QR code for shop को अपनी दुकान के आस-पास दिखा सकते हैं ताकि ग्राहक इसका उपयोग करके आसानी से आपको भुगतान कर सकें। वे सिर्फ अपने Paytm, या अन्य किसी भी UPI ऐप को खोलकर "Scan" विकल्प का चयन करेंगे, फिर आपके दुकान पर लगे हुए UPI QR CODE को स्कैन करेंगे और रकम दर्ज करके  पेमेंट कर पायेंगे।

इस प्रकार, आप दुकान के लिए Paytm QR code कोड प्राप्त कर सकते हैं और डिजिटल पेमेंट्स के लाभों का उपयोग कर सकते हैं। Paytm QR कोड का उपयोग करने से आपकी लेनदेन सुरक्षित और सुविधाजनक होगी, जो आपके व्यापार को बढ़ावा देगी।

Post a Comment

Please Don't Use Spam Links in Comment

Previous Post Next Post

Contact Form